07 January 2017

क्या शेर बाजार में भविष्य कथन करना सही है?


प्राचीन काल से ही अज्ञानता जैसे शब्‍द से मानव जाति को सख्‍त नफरत रही है। शायद इसी कारण प्रकृति के उलझे हुए रहस्‍यों को न जान पाना उसके लिए एक भयंकर चुनौती बनी रही और उसने प्रकृति के सारी रहस्‍यों को सुलझाने में अपनी पूरी ताकत झोंक दी । इसका परिणाम हम सब अपने सामने देख रहे हैं। प्रकृति के एक एक रहस्‍यों को सुलझाती , उससे निबटने में सफलता प्राप्‍त करते हुए कंदराओं और गुफाओं में रहने वाली जनजाति आज एक अतिविकसित प्राणी के तौर पर संसार में अपनी उपस्थति दर्शा रही है।

किन्‍तु भूत और वर्तमान को सुलझा पाने में इसे जितनी ही अधिक सफलता मिलती जा रही है , भविष्‍य उतने ही घने अंधेरे के रूप में इसके सामने मुंह चिढाता खडा हो रहा है। कल क्‍या होगा ? किसी को पता नहीं। इस दिशा में भी गुत्त्थियों को सुलझा पाने की शुरूआत हमारे ऋषि , महर्षियों और योगियों ने की थी , ताकि जिस तरह हम एक रोशनी लेकर अनजान पथ पर भी आगे बढ जाते हैं , एक सहारा लेकर इस जीवन पथ पर भी चलें और भविष्‍य को जान पाने के लिए ज्‍योतिष शास्‍त्र के रूप में एक विज्ञान को विकसित किया गया। पर कालांतर में जब सभी शास्‍त्रों का नवीनीकरण किया गया , इस शास्‍त्र को अंधविश्‍वास समझते हुए इसे उपेक्षित छोड दिया गया जिसके कारण हम आजतक अंधकार में ही भटक रहे हैं।

वैसे तो हर क्षेत्र में ही देखा जाए , तो भविष्‍य बिल्‍कुल अनिश्चित है , क्‍योकि आज के अनिश्चितता के दौर में जब आम आदमी का जीवन ही निश्चित नहीं , तो किस पैसे , किस संपत्ति , किस डिग्री , किस जान परिचय और किस सगे संबंधी पर आप भरोसा कर सकते हैं ? पर आज की तिथि में जो सर्वाधिक अनिश्चित दिखाई पड रहा है , वह है पूरे विश्‍व का शेयर बाजार , जिसके बारे में बिना किसी आधार के एक दो घंटे बाद की भविष्‍यवाणी कर पाना भी काफी मुश्किल हो गया है। इसका मुख्‍य कारण यह है कि आज के बाजार में शेयरों की खरीद बिक्री की कोई मुख्‍य वजह नहीं रह गयी है। लोगों की मन:स्थिति में होनेवाले परिवर्तन के बल बूते पर बाजार में खरीद और बिक्री का दौर जारी है और चूंकि लोगों की मन:स्थिति को प्रभावित करने में ग्रहों की भूमिका होती है , इसलिए अप्रत्‍यक्ष तौर पर ही सही , अभी सिर्फ और सिर्फ ग्रहों का ही प्रभाव शेयर बाजार पर देखने को मिल रहा है।

ग्रहों के पृथ्‍वी के जड चेतन पर पडनेवाले प्रभाव को जानने की एकमात्र विधा ज्‍योतिष ही है और इसे सही ढंग से विकसित करन होगा । ग्रहो की वास्‍तविक शक्तियों की खोज कर ज्‍योतिष को विज्ञान बना पाने सफलता मिलने से भविष्‍य को देख पाने के लिए एक तरह की रोशनी मिलीती हे जो काफी हद तक स्‍पष्‍ट तो नहीं कही जा सकती , पर हमारे सामने भविष्‍य का एक धुंधला सा चित्र अवश्‍य खींच देती है।
हर रोज़ निफ़्टी का भविष्य कथन करना मुश्किल होता है क्योंकि निफ़्टी कितने सेक्टर और स्टॉक से जुडी  हुई है
कोई एक स्टॉक भी निफ़्टी में बदलाव ला सकता है फिर भी भविष्य कथन की चित्र रोज़ आपके सामने देता हूं
जिसमे आप देख सकते हो की निफ़्टी का ट्रेन्ड किस और हे। जो भविष्य की कामना करता है। जो साबित करती है कि
शेर बाजार में ज्योतिष का तादात्म्य हे।
धन्यवाद।।।।